Everything about हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं

Wiki Article



आप सुबह भीगे बादाम, अखरोट और मूंगफली आदि खा सकते हैं.

डार्क चॉकलेट के सेवन से भी हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है।

सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने को लेकर सहारनपुर में तनाव, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट सेवा

अनाज – ब्राउन राइस, दलिया, होल वीट, होल वीट पास्ता, मल्टी ग्रेन ब्रेड और होल वीट ब्रेड आदि।

तरबूज, हाई ब्लड प्रेशर में बहुत ज्यादा उपयोगी है। इसे खाने से एमिनो एसिड का स्तर कम होता है, जिससे यह ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य बनाता है। इसके अलावा इसमें लाइकोपीन और फाइबर होते हैं, जो हृदय रोग से बचाने में मदद करते हैं।

हाइपरटेंशन रोगियों के लिए तुलसी है फायदेमंद, ब्‍लड प्रेशर को करती है कंट्रोल

गर्मियों के मौसम में हीट स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा रहता है. इसलिए इन दिनों बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में खानेपीने में ऐसी चीजों का सेवन करें, जिससे बॉडी में पानी की कमी पूरी हो सके.

अलसी का पराठा बनाने के लिए आप सबसे पहले एक परात में आटा लें.

विटामिन सी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर में लाभदायक होता है। उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए विटामिन सी से युक्त नींबू एक बेहतरीन विकल्प है। नींबू रक्त वाहिकाओं को नरम रखता है और उच्च रक्तचाप के स्तर को भी कम करता है। इसके अलावा नींबू अपने विटामिन C की वजह से हार्ट फेल की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है। विटामिन सी एक महान एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों के सभी हानिकारक परिणामों से बचने में मदद करता है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

अन्य खाद्य पदार्थ जिन्हें उच्च रक्तचाप में नहीं खाना चाहिए – Other foods which should not be eaten in superior blood pressure level in Hindi

शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग

बढ़ते प्रदूषण और गर्मी के साथ बढ़ने लगी हैं आंखों की समस्याएं, जानिए कैसे करना है इनसे बचाव

आजकल के खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोग ब्लड प्रेशर का शिकार read more हो रहे हैं. किसी को हाई ब्लड प्रेशर तो किसी को लो ब्लड प्रेशर होने की दिक्कत रहती है. हालांकि इन दिनों हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत ज्यादा आम हो गई है.

Report this wiki page